हिंदी में लिखने वाला Apps (100%) Working

क्या आप भी हिंदी में लिखने वाला अप्प्स खोज रहे है , जैसे ये पोस्ट एकदम हिंदी में लिखा गया है वैसे ही ? बिना किसी Kruti Dev Fonts का इस्तेमाल किये आपको भी हिंदी में टाइपिंग करने का मन होता होगा।

जैसे में जब इंग्लिश में Ajay लिखता हूँ तो “अजय ” लिखाता है वैसे ही आप भी लिखना चाहते होंगे और इसे हिंगलिश कहते है लेकिन ये होगा कैसे ? तो आईये समझते है।

Hinglish क्या होता है ?

Hinglish कोई ऑफिसियल शब्द नहीं है बल्कि ये दो भाषा को मिला कर बनाया गया है वो है English + हिंदी = Hinglish.

आमतौर पर हिंदी लिखने के लिए जब font का इस्तेमाल किया जाता है तो ऐसे में Kruti Dev Fonts का इस्तेमाल होता है इसके लिए आपको सभी letter का हिंदी मीनिंग याद रखना होगा जैसे की “T” तो त नहीं बल्कि “ज” होगा लेकिन जब बात आती है हिंगलिश की तो ऐसे में अलग बात होती है।

Hinglish में लिखते तो है इंग्लिश कीबोर्ड में लकिन उसका मीनिंग हिंदी होता है जैसे मोबाइल में कीबोर्ड होता है वैसे ही मतलब इंग्लिश में लिखेंगे और हिंदी में रहेगा ” jaise ye ek example hai hinglish ka” इसी का हिंदी में टाइपिंग अपने आप हो जायेगा ” जैसे ये एक example है हिंगलिश का”

अब आप सोच रहे होंगे की ये कमाल कैसे होगा और इसके लिए क्या कोई Apps या सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा क्या ?

हिंदी में लिखने वाला अप्प्स/ सॉफ्टवेयर

जी हाँ , अगर आप windows ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल कर रहे है तो आपको डाउनलोड करना होगा लेकिन अगर Apple का Macbook इस्तेमाल कर रहे है तो बिना किसी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड किये ही आप हिंदी में टाइपिंग बहुत आसानी से कर सकेंगे।

( Apple Macbook Me Hindi Typing Kaise Kare)

apple macbook me hindi typing kaise kare

अगर आप विंडोज इस्तेमाल कर रहे है तो आप “Google Input Tools” को डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लीजिये , वैसे अब ये गूगल इनपुट टूल्स विंडोज पर डाउनलोड के लिए ऑप्शन नहीं मिलेगा लेकिन किसी दूसरे वेबसाइट पर मिलेगा तो वहां से डाउनलोड कर लीजिये।

अगर आपको सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा तो कोई बात नहीं आप एक और काम कर सकते है और वो है की आप क्रोम वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हुए “गूगल इनपुट टूल्स ” का एक्सटेंशन इनस्टॉल करके आप हिंदी में टाइपिंग कर सकते है।

गूगल इनपुट टूल्स क्या है ?

hindi me likhne wala apps

Google Input Tools, गूगल के द्वारा लाया गया Input Method Editor है जो की 22 भाषाओ को सपोर्ट करता है मतलब की सिर्फ एक एक्सटेंशन का इस्तेमाल करके 22 भाषा में लिख सकते है और वो भी SMS लैंग्वेज में मतलब हिंगलिश की तरह।

आप इसका इस्तेमाल अपने क्रोम वेब ब्राउज़र में कर सकते है या गूगल के जितने सर्विस है उसमे भी कर सकते है मै ऑनलाइन जितने भी वेबसाइट है वहां पर हिंदी में लिखने के लिए गूगल इनपुट टूल्स का इस्तेमाल करता हूँ और आप भी जरूर करे अगर ये पोस्ट सही में आपको फ़ायद पहुंचाया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

हिंदी में लिखने वाला अप्प्स का नाम क्या है ?

Google Input Tools

Apple MacBook में हिंदी टाइपिंग कैसे करे ?

Macbook Ke Keyboard setting me jakar A अ wala option enable kare

इसको शेयर जरुर करे और दुसरो को मदद करे

More from this stream

Recomended Posts For You

TDS क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

क्या आप जानना चाहते है की TDS क्या है और TDS Refund कैसे ले हिंदी में तो ये पोस्ट आपके लिए ही है। इस...

Money View Loan App Details Review

अगर आप इंटरनेट पर थोड़ा भी Loan में Interest दिखाए होंगे तो आपको Money View Loan App का प्रचार जरूर दिखा होगा और फिर...

ITR फाइल करने में कितना खर्च ? Important जानकारी

क्या आप जानना चाहते है की ITR Bharne Ke Liye Kitna Paisa Lagta Hai? ऐसा इसलिए क्योकि अब कुछ दिनों में ITR फाइल करने...

Mirzapur Season 3 Download FHD All Episode Filmyzilla

Mirzapur Season 3 और भी बेहतरीन वेब सिरीज़ है जो कि सारे रेकर्ड तोरने वाली है, इससे पहले के दोनों सीजन बहुत ही धमाकेदार...

FREE VPN for Android and PC (2024)

अगर आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में VPN चालू करके इंटरनेट इस्तेमाल करना चाहते है तो आप पक्का FREE VPN for Android and PC...

5 Best Android Browser In 2024

अगर आप 5 Best Android Browser In 2024 खोज रहे है तो ये पोस्ट आपके लिए ही है क्योकि जब मै बढ़िया वेब ब्राउज़र...