Web3 Website Builder : Create Web3 Website In 10 Minute

अगर आप Web3 Website Builder का इस्तेमाल करके वेबसाइट बनाना चाहते है तो ये पोस्ट आपको बहुत काम का होने वाला है क्योकि अब आने वाला समय वेब 3 का है।

Web 3 क्या है ?

Web 3 , वेब दुनिया का तीसरा जनरेशन है जो की पूरी तरह से Decentralized है और जो डाटा होता है उसका पूरा कण्ट्रोल यूजर के पास होता है , चूँकि ये Blockchain Technology आधारित है तो ऐसे में वेब 3 based जो भी एप्लीकेशन होगा वो हाई सिक्योरिटी वाला होगा जिसे टेम्पर करना next to impossible है।

आजकल बहुत सारे एप्लीकेशन और वेबसाइट web based create हो रहा है तो आप सोचेंगे की Web2 Based Website और Web3 Based वेबसाइट में क्या अंतर होता होगा ?

असल में वेब2 Based वेबसाइट जो है उसका डाटा किसी एक जगह सर्वर पर मतलब सेंट्रल सर्वर पर होता है और उसको अलग अलग जगह पर CDN का इस्तेमाल करके Deliver किया जाता है जबकि वेब 3 based वेबसाइट का डाटा पूरी दुनिया में Blockchain टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए Decentralized रहता है और ये सर्वर के बदले नेटवर्क पर Depend होता है।

अब अगर आप Web3 Website Builder के का इस्तेमाल करना चाहते है तो वो जानकारी तो दूंगा ही लेकिन उससे पहले काम से काम ये तो समझ लीजिये की Website Builder का काम क्या होता है और इसका इस्तेमाल लोग क्यों करते है।

Website Builder Kya Hota Hai?

Website Builder एक टूल्स है जिसका इस्तेमाल करके कोई भी सिर्फ थोड़ा बहुत कंप्यूटर चलाना जानता है वो भी कुछ ही मिनट में ड्रैग एंड ड्राप का इस्तेमाल करके बहुत ही प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकता है।

जब आप वेबसाइट बिल्डर का इस्तेमाल करते है तो हर कंपनी अपना अपना Site Builder टूल्स बनाया हुआ रहता है जिसका इस्तेमाल करके बिना कोडिंग किये ही बहुत ही आसानी से Attractive site बना सकते है।

List of Website Builder

  • Wix Website Builder
  • Myraah.io Website Builder

ये दोनों बहुत ही पॉपुलर वेबसाइट बिल्डर है जिसके बारे जगह सुने होंगे और मैंने भी अपने Circle में देखा है बहुत लोग इसका इस्तेमाल करते रहते है।

Web3 Website Builder or Site Maker

ऊपर मैंने आपको Web 3 के बारे में बताया है की आप कैसे web का इस्तेमाल सिक्योर एप्प्स या वेबसाइट बनाने के लिए कर सकते है लेकिन अगर यही चीज आप सोचेंगे की जैसे नॉर्मल वेबसाइट बनाने के लिए Wix जैसे कंपनी का Website Builder का इस्तेमाल कर सकते है तो फिर Web3 Based वेबसाइट बनाने के लिए किस टूल्स का इस्तेमाल करे ?

Read Also : Website Kaise Banaye FREE me

तो आप ऐसे में World’s First No Code Website Builder For Web 3 का इस्तेमाल कर सकते है और उसका नाम है , Myraah.io Web3 Website Builder.

web3 website kaise banaye

Read Also : Coding Kaise Sikhe?

Web3 Website Kaise Banaye?

  • Web3 Website Blockchain Technology आधारित होता है
  • इसके लिए सबसे पहले आपको ये decide करना है की आप खुद से कोडिंग करना चाहते है या वेबसाइट बिल्डर का इस्तेमाल करना चाहते है।
  • अगर आप वेबसाइट बिल्डर का इस्तेमाल करके बिना कोडिंग किये Web 3 वेबसाइट बनाना चाहते है तो आगे का स्टेप फॉलो करे
  • सबसे पहले myraah.io पर विजिट करे
  • इसके बाद वह पर signup करे
  • उसके एक सर्विस है जो आपको “Web 3 ” वाले मेनू में दिखेंगे
  • वह से W3B मतलब Web 3 website builder को सेलेक्ट करे
  • और अब अपने अनुसार टेम्पलेट को सेलेक्ट करके अपना वेबसाइट बना सकते है।
Web3 Website Builder

अब तो आप समझ ही चुके होंगे की Web3 Website Builder का इस्तेमाल करके Web3 Website Kaise Banaye.

इसको शेयर जरुर करे और दुसरो को मदद करे

More from this stream

Recomended