कोडिंग क्या है और कैसे सीखें ? What is coding and programming

अगर आप ये जानना चाहते है की Coding Kya Hai तो शायद ये पोस्ट आपको बहुत हेल्प करेगी ये समझने में की कोडिंग क्या होता है और कोडिंग करना कैसे सीख सकते है

coding kya hai
कोडिंग क्या है और कैसे सीखें ? What is coding and programming 2

दोस्तों आजकल कोडिंग या प्रोग्रामिंग का डिमांड एकाएक हो गया है इसका कारण ये है की लोग Apps का इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा कर दिए है और आपको तो मालूम ही होगा की किसी भी वेबसाइट या एप्प्स को बनाने के लिए कोडिंग की जरूरत होती है तो आईये पहले इसके बारे में समझते है की आखिर ये क्या चीज है।

Coding Kya Hai?

दोस्तों हमारे पास जो इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल डिवाइस जो है वो एक हार्डवेयर है और इस हार्डवेयर को क्या करना है और कब करना है ये समझने के लिए इंस्ट्रक्शन की जरूरत होती है

मतलब की कोई ऐसा तरीका जिससे हार्डवेयर को कमांड मिलेगा की अब क्या और कैसे करना है , इस इंस्ट्रक्शन को पाने के लिए डिजिटल डिवाइस मशीन लैंग्वेज ही समझता है और ये मशीन को समझने के लिए जी भाषा का इस्तेमाल किया जाता है उसी भाषा के लिए जो इंस्ट्रक्शन लिखा जाता है उसे ही Coding कहते है।

जैसे की आप जब कोई मोबाइल नंबर सेव करते है तो जो मोबाइल का सॉफ्टवेयर है वो आपके बटन क्लिक करने पर एक इंस्ट्रक्शन पाता है की जो नंबर आपने टाइप किया है उसको मोबाइल के मेमोरी कार्ड में एक जगह पर स्टोर करना है और जब फिर से जरूरत होती है तो उसी इनफार्मेशन को retrive भी किया जाता है।

अब ये तो समझ चुके होंगे की कोडिंग क्या होता है लेकिन अब ये समझना जरूरी है की कोडिंग सीखने के बाद क्या क्या आप कर सकते है।

कोडिंग सीखने के बाद क्या कर सकते है ?

जैसा की आपको मैंने बताया की कोडिंग कुछ नहीं बस एक ऐसा तरीका है जिससे आप इंस्ट्रक्शन लिखेंगे तो वही इंस्ट्रक्शन के आधार पर डिजिटल सिस्टम काम करेगा मतलब एकदम साफ़ है की कंप्यूटर के दुनिया में कुछ भी सॉफ्टवेयर डेवेलप करना है तो आपको कोडिंग करनी होगी।

जैसे जब मैं पहली बार कोडिंग सीखा था तो एक सिंपल वेबसाइट बनाया इसके बाद मैंने Android Apps बनाना सीखा और फिर apps बनाया फिर बाद में new new अलग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख कर मैंने मैनेजमेंट का सॉफ्टवेयर बना कर सेल किया है।

Coding Kaise Sikhe?

आपको कोडिंग करने से पहले ये decide करना होगा की आप coding की लैंग्वेज में करेंगे जैसे मैंने जब शुरुआत किया था तो पहले C लैंग्वेज सीखा इसके बाद मैंने HTML फिर वेब डेवलपमेंट में PHP इसके बाद Python सीखा तो ऐसे में आप भी शुरुआत C लैंग्वेज से कर सकते है।

Coding Kaise Kiya Jata Hai?

Coding करने के लिए पहले तो आपको कोई न कोई लैंग्वेज सीखनी होगी इसके बाद आपको उसी लैंग्वेज के हिसाब से IDE वाला सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर में इनस्टॉल करना होगा ताकि आप कोडिंग बहुत ही आसानी से कर सकते है

जैसे अगर आप C लैंग्वेज सीख रहे है तो आपके लिए Turbo C or Codelite नाम के सॉफ्टवेयर से शुरुआत कर सकते है, वैसे आपको ये तो पता चल ही गया होगा की कोडिंग करने के लिए कोई न प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जरूरत होती है तो पहले ये जान लेते है की कौन कौन से पॉपुलर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसको आप सीख सकते है।

  • C
  • C++ (C Plus Plus)
  • C# (C Sharp)
  • Java
  • PHP
  • Python
  • Assembly Language

अब आपको जब प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का नाम पता चला है तो इसके बाद IDE का नाम भी जरूर जान लेना चाहिए ताकि आपको कोडिंग करने में आसानी होगा।

  • Eclips for Java
  • CodeLobster for PHP
  • Dev C++ for C and C Plus Plus (C++)
  • PyCharm for Python
  • Microsoft Visual Studio for C# (C Sharp)
  • Android Studio for Android Apps Development

अगर आपको और भी कुछ समझना है तो आप मेरे इस वीडियो को देख कर समझ सकते है की कोडिंग सीखने से क्या क्या फायदा होता है

इसको शेयर जरुर करे और दुसरो को मदद करे
Ajay Kumar

He is a web developer, social media influencer and core programmer who love to write code, apart from this he loves to write tech article and share via social media. Right Now I Am A YouTuber And Investor In Share Market And Mutual Funds

Leave a Reply

Your email address will not be published.