100% Solve PF Claim Settled but amount not received ऐसे करे

अगर आप भी EPFO से अपना PF का पैसा withdrawal करना चाहते है तो claim किये Claim Settled but amount not received की समस्या आ रही होगी।

pf claim settled but not credited in account

PF का पैसा कैसे निकाले?

अगर आप किसी कंपनी में काम करते होंगे तो हर महीने सैलरी से पैसा कटके आपके PF Account में पैसा deposit होता होगा और वो पैसा retirement ये future के किसी जरूरत के लिए होता हैं।

लेकिन आप अभी रिटायर नहीं हुए है फिर भी पैसे की इतनी जरूरत हो गयी की अब आपको अपने PF account से पैसे निकालने है जिसके लिए आपको PF withdrawal के लिए अप्लाई करना होगा।

अगर आप PF का पैसा निकलना चाहते है तो :

  • सबसे पहले KYC complete करिये
  • KYC में आपको अपना PAN नंबर फिर आधार नंबर फिर बैंक अकाउंट को KYC करवाना होगा।
  • जब KYC approved हो जायेगा तो उसके बाद आप EPFO के वेबसाइट से ही “Claim” ऑप्शन में जाकर Claim के लिए अप्लाई कर दीजियेगा।
  • उसके लिए आपके पास पासबुक या बैंक का चेक बुक का चेक जिसपर बैंक अकाउंट नंबर और IFSC साफ साफ दिखाई देना चाहिए उसको scan करके फिर अप्लाई करना होगा।

जब आप PF claim के लिए अप्लाई करेंगे और सभी प्रोसेस सही होंगे तो फिर 7 दिनों के भीतर claim settled हो जायेगा मतलब अब आपका पैसा बैंक में आ गया है claim approved हो चूका है

PF Claim Settled but amount not received अब क्या करे ?

अगर आपने PF के पैसे के लिए अप्लाई किया फिर claim status में “Settled” show कर रहा है लेकिन बैंक में पैसा जब चेक किये तो पैसा तो आया ही नहीं फिर पैसा कहाँ गया ?

अब आपके मन में आता होगा की PF Claim Settled but amount not received फिर अब करे तो करे क्या ?

किसके पास जाकर पूछे की जब claim settled हो गया है लेकिन बैंक में भी नहीं आया तो कही गलती से दूसरे के बैंक में पैसा चला तो नहीं गया ?

तो मेरे प्यारे दोस्तों, डरने की बात नहीं है क्योकि पैसा कही नहीं गया है और आपका पैसा एकदम सुरक्षित है।

अब आप कहेंगे की जब सुरक्षित है तो claim status में settled show कर रहा है फिर अब तक तो पैसा आ जाना चाहिए न ? अब तो इंटरनेट और net banking का जमाना है NEFT और RTGS का जमाना है फिर पैसा आने में इतने दिन या देरी क्यों हो रहा है ?

इसका जबाब सिंपल है , असल में जब आपने PF withdrawal के लिए claim किया था मतलब PF का पैसा निकालने के लिए अप्लाई किया था न तो आपका एप्लीकेशन जिस claim aproved करने वाले अफसर के पास गया होगा तो officer आपके डॉक्यूमेंट को वेरीफाई किया होगा।

जब सब कुछ सही होगा तो वो अपने सॉफ्टवेयर में claim वाले सेक्शन में आगे process करने के लिए वो अपने login id से आपके application को approved कर दिया होगा और जैसे ही approved किया होगा तो फिर आपको वो claim status में settled show करता होगा।

Read Also : PPF Kya Hota Hai aur benefit of PPF account

चूँकि अभी सिर्फ claim officer ने claim को settle ही किया है अब next step में फाइनेंस डिपार्टमेंट वाले का काम का आपके बैंक अकाउंट में चेक या NEFT से पैसा भेजे ऐसे में अगर holiday या non working day होगा तो आपके बैंक में पैसा आने में time लग रहा होगा।

अब चूँकि claim department वाले ने अपना काम सही से समय पर कर दिया है तो status में settled दिखा रहा है और फाइनेंस डिपार्टमेंट वाले के पास आपके जैसे हजारो लोगो का एप्लीकेशन होगा साथ ही साथ EPFO के पास हमेशा रहता नहीं है वो पैसा कही और invested होगा तो अपने balance के अनुसार सबके अकाउंट में बारी बारी से ट्रांसफर किया जा रहा होगा।

चूँकि आपके डैशबोर्ड में settled दिखा रहा है और बैंक अकाउंट में पैसा credit हुआ ही नहीं है तो टेंशन तो होगा ही लेकिन ये कोई fault नहीं है बस आपको अब कुछ दिन wait करना है।

Claim settled but not credited in account

अब सवाल ये की कितना दिन वेट करे settled हो जाने के बाद भी ? तो इसका जबाब है आप 1 week तक वेट करिये मतलब कम से कम 7 working days अगर उसके बाद भी पैसा आपके बैंक अकाउंट में credit नहीं हो रहा है तो EPFO के पोर्टल पर complaint कर सकते है

वैसे एक ऐसा तरीका है जिससे और भी आसान हो जायेगा वो है आप स्क्रीनशॉट लेकर EPFO के ऑफिसियल twitter handle मतलब X के हैंडल पर टैग करके सवाल पूछ सकते है फिर आपका काम बहुत जल्दी हो जायेगा क्योकि आजकल EPFO वाले सोशल मीडिया पर बहुत active रहते है।

Full Information ke liye ye video dekhiye.

इसको शेयर जरुर करे और दुसरो को मदद करे

More from this stream

Recomended