How To Invest 100 Rupees In Share Market? 2022

अगर आप अपने पैसे को बढ़ाना चाहते है तो ऐसे में सबसे अच्छा तरीका ये है की आप अपने पैसे को सही जगह इन्वेस्ट करे तभी पैसा आपका ग्रो होगा नहीं तो अगर आप सिर्फ बैंक अकाउंट में रखेंगे या घर में रखेंगे तो पैसे को महंगाई खा जाएगी।

ऐसे में अगर सबसे ज्यादा return पैसे पे चाहते है तो शेयर मार्केट ही सबसे बेस्ट तरीका है जिससे आप अपने पैसे को कम समय में दुगुना कर सकते है लेकिन क्या होगा अगर आपके पास सिर्फ 100 रुपया हो और उसको ही आप इन्वेस्ट करना चाहेंगे तो ? मतलब की How To Invest 100 Rupees In Share Market ये सवाल आपके मन में आये तो क्या करेंगे ?

how to invest 100 rupees in share market
How To Invest 100 Rupees In Share Market? 2022 2

दरअसल मेरे घर के बगल में राहुल नाम का एक लड़का है जिसके पास अपना पॉकेट मनी है जिसमे से हर महीने कभी 100 तो कभी 300 तक बचा लेता है और उसे जब मैंने इन्वेस्ट करने के बारे में बताया की अगर शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करोगे तो आगे जाकर बहुत पैसा होगा तो उसने मुझसे पूछा की अजय जी कोई तरीका बताईये की कम पूंजी से ही शेयर मार्केट में घुसा जा सके।

How To Invest 100 Rupees In Share Market

अगर आपके पास सिर्फ 100 या 500 रुपया है लेकिन आप चाहते है की आप MRF का शेयर खरीदे जिसका price Rs.80000/- है तो आप कैसे खरीदेंगे और ऐसे में तो आप पैसे को इन्वेस्ट नहीं कर पाएंगे न ?

लेकिन अगर आप मेरे तरीके को अपनांयेंगे तो आप खुद से चाहे 500 रुपया हो या 1000 हो उतना से ही आप महंगे शेयर को खरीद सकते है और जितना पैसा इन्वेस्ट करेंगे उतने % ही प्रॉफिट होगा जैसे की अगर आप 80000 रुपया के शेयर खरीदने के लिए अगर आप सिर्फ 1000 रुपया इन्वेस्ट करेंगे तो ऐसे में जब 80000 के शेयर पर 5%का प्रॉफिट 4000 रुपया होगा लेकिन आपको प्रॉफिट आपके इन्वेस्ट किये हुए 1000 रुपया के 5% जो 40 रुपया होगा वही मिलेगा।

मतलब की ये एकदम साफ़ है की आप अब महंगे से महंगे शेयर को खरीद सकते है लेकिन डायरेक्ट नहीं खरीद सकते है बल्कि indirect रूप से जरूर खरीद सकते है ,

अब आप पूछेंगे की वो कौन सा तरीका है जिस तरीके से महंगे से महंगे शेयर को काम पैसे में खरीद सके तो उसका जबाब है म्यूच्यूअल फंड्स

Invest In Mutual Funds

आप सोच रहे होंगे की जब इन्वेस्ट करना है स्टॉक में तो फिर ये म्यूच्यूअल फंड्स कहाँ से आ गया ? आखिर म्यूच्यूअल फंड्स में इन्वेस्ट क्यों करे ?

इसका जबाब ये है की म्यूच्यूअल फंड्स ही एक ऐसा रास्ता है जिसके तहत आप महंगा से महंगा शेयर को काम पैसे में खरीद सकते है और उसके लिए आपको समझना होगा की आखिर म्यूच्यूअल फंड्स काम कैसे करता है ?

मेरे जब पहचान के बहुत लोग है जो SIP के बारे में आजकल बात करते है और जयदा SIP म्यूच्यूअल फंड्स के बारे में ही बात करते है तो आईये मेरे प्रिय रीडर आज समझते है की म्यूच्यूअल फंड्स से कैसे स्टॉक मार्केट में घुस सकते है।

देखिये म्यूच्यूअल फंड्स भी एक कंपनी ही होता है जिसका काम होता है की पहले पब्लिक से फंड्स कलेक्ट करे और अगर बहतु सारे लोगो से अगर 500 -500 रुपया महीना कलेक्ट करने पर अगर वो अमाउंट करोड़ में हो जाता है तो फिर करोड़ो रूपये से तो किसी भी महंगा से महंगा शेयर खरीदा जा सकता है न ?

जब आप ये आपके जैसे लाखो लोग किसी म्यूच्यूअल फंड्स में पैसे इन्वेस्ट करते है तो वो म्यूच्यूअल फंड्स सभी पैसे को कलेक्ट करके फिर उसके पास स्टॉक मार्केट को समझने वाले टॉप एक्सपर्ट होते है वो आपके पैसे को सही और बढ़िया स्टॉक को Buy या Sell करते है, और जितना पैसा आप इन्वेस्ट करते है उसी % के अनुसार आपको प्रॉफिट मिलता है।

अब आप कहेंगे की म्यूच्यूअल फंड्स जो एक्सपर्ट रहता है वो फ्री में तो आपके लिए काम करेगा नहीं तो फिर उसका पैसा कौन देता है ? तो इसका जबाब ये है की जब आप म्यूच्यूअल फंड्स को Sell करेंगे तो वो म्यूच्यूअल फंड्स कंपनी आपके sell करने वाले unit पर कुछ % कमीशन लेगा जो उस म्यूच्यूअल फंड्स कंपनी का प्रॉफिट होगा क्योकि आपके लिए इतना work किया है तो वो जो कमीशन लेगा उसी पैसे से वो अपने एक्सपर्ट को पैसे देता है।

इस तरह अगर आप म्यूच्यूअल फंड्स के रास्ते पैसे को स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करेंगे तो काम पैसे में बढ़िया से बढ़िया पैसा earn कर लेंगे और प्रॉफिट भी बहुत ज्यादा होगा।

वैसे मैंने एक वीडियो बनाया है जिसमे मैंने वो सब डेमो दिया है की कैसे मैंने खुद अपने मोबाइल apps से किसी भी अच्छा म्यूच्यूअल फंड्स में इन्वेस्ट किया ( How To Invest In Mutual Funds- Mutual Fund Me Paise Kaise Lagaye Live Demo) है ताकि आप भी लाइव डेमो में देख कर सीख सकते है।

अब तो समझ ही गए होंगे की How To Invest 100 Rupees In Share Market

इसको शेयर जरुर करे और दुसरो को मदद करे
Ajay Kumar

He is a web developer, social media influencer and core programmer who love to write code, apart from this he loves to write tech article and share via social media. Right Now I Am A YouTuber And Investor In Share Market And Mutual Funds

Leave a Reply

Your email address will not be published.