Mutual Fund से करोड़पति कैसे बने (No Risk)

हर इंसान चाहता है कि वो लखपति या करोड़पति बने लेकिन जब असली कहानी शुरू होती है ना तो समझ में आ जाता है कि बाप रे बाप करोड़पति बनने के लिए तो बहुत पैसा कमाना होगा लेकिन क्या आपको पता है कि ये काम आप म्यूचूअल फंड से बहुत ही आसानी से कर सकते है? नही ना तो आज इस पोस्ट में आप समझेंगे की Mutual Fund Se Crorepati Kaise Bane

कुछ भी समझने से पहले आपको समझना होगा कि अमीर बनने के लिए पैसा कमाना ज़रूरी है इसलिए पहले तो पैसा कमाना शुरू करिए लेकिन अगर आप सिर्फ़ महीने में 2000 ₹ भले सेविंग कर रहे होंगे या महीने का 5000₹ भी सेव कर लेते होंगे तो आप लखपति और करोड़पति ज़रूर हो सकते है।

म्यूचूअल फंड क्या होता है?

देखिए आप सभी लोग जानते है कि पैसे को इन्वेस्ट करने के बहुत सारे तरीक़े है और उसमें से एक तरीक़ा है की आप अपने पैसे को share market में इन्वेस्ट करे लेकिन आपने एक चीज़ ज़रूरी सुना होगा की share market तो एक तरह का जुआ है और इसमें जो पैसे लगाएगा उसका पैसा डूब जाएगा

mutual funds se lakhpati kaise bane

अब आप ही सोचिए कि जब पैसा डूब जाएगा तो कोई इसमें पैसा इन्वेस्ट क्यों करेगा? असल में ऐसा नही है बल्कि जिसको सही तरीक़े से स्टॉक मार्केट में पैसे इन्वेस्ट नही करना आता है तो ऐसे में किसी कम्पनी का share महँगे में ख़रीदता है और किसी ऐसे टाइम में फँस जाता है जिसके कारण सस्ते में उस share को sell करना पड़ता है तो नुक़सान तो होगा ही।

Read Also : Share Market में पैसे कैसे इन्वेस्ट करे?

अब आप तो कोई एक्स्पर्ट है नही तो ऐसे में आप चाहेंगे की कोई ऐसा आदमी हो जो आपके पैसे को manage करके अपने दिमाग़ से सही स्टॉक में पैसे इन्वेस्ट करे तो इसके लिए आपको एक मैनेजर की ज़रूरत होगी जो आपके फंड को Manage करेगा तो उसको फंड मैनेजर कहेंगे लेकिन वो मैनेजर मिलेगा कहाँ? क्या वो फ़्री में आपके फंड को manage करेगा? नही ना तो आख़िर कैसे होगा ये सब?

mutual funds list in India

आप खुद सोचिए की एक ऐसा एक्स्पर्ट आपको मिल जाए तो आपके पैसे को अलग अलग कम्पनी में इन्वेस्ट करे और पैसे को grow करे तो कितना मज़ा आएगा है ना? तो दोस्तों यही काम जो कम्पनी करता है उसको म्यूचूअल फंड कहते है ।

क्या होता है म्यूचूअल फंड?

इसका जबाब ये है की म्यूचूअल फंड एक कम्पनी होता है जिसका काम होता है की बहुत सारे इन्वेस्टर से बहुत पैसे को कलेक्ट करके उस पैसे को अपने एक्स्पर्ट के आधार पर अलग अलग फंड में या स्टॉक में पैसे को इस तरह इन्वेस्ट करते है की पैसे हर साल अच्छा रिटर्न दे और इन्वेस्टर को भी प्रोफ़िट हो ।

Mutual Fund Se Crorepati Kaise Bane

अब आपके मन में एक सवाल आता होगा कि क्या ये जो करोड़पति वाली बात है ये सच है या झूठ में सब प्रचार करता है की म्यूचूअल फंड से लखपति या करोड़पति हो सकते है?

इसका जबाब है Yes, आप सच में लखपति हो सकते है लेकिन कैसे? आख़िर कैसे इतने पैसे होगा तो इसका जबाब है SIP और compound interest जी हाँ।

अगर आप म्यूचूअल फंड से करोड़पति बनना चाहते है तो इसके लिए आपको आज से इसी महीने से जितना होता है उतने पैसे का SIP शुरू कर दीजिए और साथ ही साथ जैसे जैसे समय बीतेगा वैसे वैसे काम्पाउंड इंट्रेस्ट अपना पावर दिखाना शुरू कर देगा

SIP क्या होता है?

SIP का full form होता है Systematic Investment Plan. इसका मतलब ये है की हर महीने या हर सप्ताह या ये कहिए की एक फ़िक्स टाइमिंग पर आप कुछ पैसा हर हाल में इन्वेस्ट करते ही है तो इस तरह के प्लान को SIP कहते है ।

जैसे अगर मैंने 5000₹ महीना SIP करूँगा तो हर महीने किसी फ़िक्स तारीख़ को मेरे बैंक अकाउंट जो लिंक रहेगा उससे इतना पैसा cut होकर इन्वेस्ट हो जाएगा ।

SIP Calculator से कैसे कैल्क्युलेट करे?

आज एक example लेते है की अगर मैं अपने 30 years से सिर्फ़ 10000 की SIP शुरू करता हूँ और अगले 30 years मतलब जब मैं 60 साल का हो जाऊँगा तो उस समय टोटल पैसा कितना मिलेगा और उसमें से मैंने कितना जमा किया और उसपर काम्पाउंड इंट्रेस्ट कितना मिला ok? वैसे मैंने average return 12% yearly लिया हूँ

mutual fund se crorepati kaise bane

इसके अनुसार आप सिर्फ़ 10000₹ हर महीना इन्वेस्ट करते है और हर साल 12% return देता है तो टोटल आप 3 Crore 53 Lakh 99 Thousand 138 Rupees के मालिक होंगे जिसमें से आपने सिर्फ़ 36 लाख जमा किए है तो सोचिए कि आप अगर सच में सही तरीक़े से आज से हाई SIP शुरू करते है तो कितना पैसा earn कर सकते है।

दोस्तों अक्सर लोग अपने पैसे को फ़िज़ूल खर्च कर देते है इसलिए आप ऐसे फ़िज़ूल खर्च के बदले सही जगह पर इन्वेस्ट करिए तो आपके पास भी पैसा होगा और पैसा होगा तो लाइफ़ में कॉन्फ़िडेन्स आएगा की जब भी ज़रूरत होगी तो आपके पास पैसे है जिससे उस काम को कर सकते है और आपको एक सच तो पता ही होगा कि अगर पैसे है तो समाज में और रिस्तेदारी में आपको अलग इज्जत देती है।

अगर आप भी चाहते है कि आपके जो दिल से क़रीब है तो उन्हें ज़रूर share करिएगा अगर आप सच में उन्हें अपना समझते है।

इसको शेयर जरुर करे और दुसरो को मदद करे
Ajay Kumar

He is a web developer, social media influencer and core programmer who love to write code, apart from this he loves to write tech article and share via social media. Right Now I Am A YouTuber And Investor In Share Market And Mutual Funds

Leave a Reply

Your email address will not be published.