वेबसाइट का SEO कैसे करे? 6 जरूरी ट्रिक जरूर जाने

क्या आप अपने वेबसाइट का ट्रैफिक विजिटर बढ़ाना चाहते है ? पता है की ज्यादा ट्रैफिक होगा तो आपको ads से पैसे भी खूब मिलेंगे इसलिए अगर आप चाहते है की आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बहुत आये तो उसका SEO करे , लेकिन सवाल ये की अपने Website Ka SEO Kaise Kare? SEO करने के लिए क्या करना होता है ?

रमन नाम का लड़का जिसने मुझसे ट्विटर पर DM करके पूछा की “अजय भाई जी मैंने एक वेबसाइट बनाया है लेकिन उसपर एक भी इंटरनेट विजिटर नहीं आ रहा है और जब ट्रैफिक नहीं आ रहा है तो फिर पैसे कैसे कमाऊंगा इसलिए मुझे कोई रास्ता बताईये की अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक Increase कर सकू ” जब ये मैंने पढ़ा तो समझ गया की उसे SEO करना नहीं आता है।

website ka seo kaise kare

SEO का मतलब क्या होता है ?

SEO मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन होता है, इसमें अपने ब्लॉग पोस्ट को इस तरह से ऑप्टिमाइज़ किया जाता है जिससे गूगल जैसे सर्च इंजन में फर्स्ट पेज पर रैंक करे।

जैसे की मेरा ये ब्लॉग techaj.com पर बहुत सारे पोस्ट है जो गूगल में टॉप पेज पर रैंक कर रहा है और जिसके कारण 10 हजार से भी ज्यादा विजिटर आते है।

आप भी सोचते होंगे की मैंने ऐसा क्या किया जो मेरे ब्लॉग पर इतने ट्रैफिक आ रहे है ? असल में मै जो भी पोस्ट लिखता हूँ वो सब के सब SEO ऑप्टीमाइज़्ड होता है इसलिए मेरा पोस्ट रैंक करता है, तो आप सोचते होंगे की आप ये काम कैसे करेंगे तो आईये सीखते है इसके बारे में।

Read Also : Blogging Kya Hota Hai?

वेबसाइट का SEO कैसे करे ?

आईये इस पोस्ट में ऑप्टिमाइज़ करना सीखते है ठीक ? वैसे पोस्ट बढ़िया लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करियेगा भूलियेगा नहीं

Title tag optimization

जब भी आप कोई भी ब्लॉग पोस्ट लिखे तो उसमे सबसे पहले पोस्ट का टाइटल लिखा जाता है तो ध्यान रहे टाइटल लिखते टाइम में टाइटल में पोस्ट का जो main कीवर्ड होता है वो जरूर टाइटल में होना चाहिए।

Heading Optimization

जब भी आप पोस्ट लिखते है तो उसमे अलग अलग टाइप के हैडिंग होता होगा जैसे H1 to H6 तक तो जैसा पोस्ट लिख रहे है उसके अनुसार जो हैडिंग होगा उस जरूर लिखे ध्यान दीजियेगा की जब आप main heading लिख रहे होंगे तो H2 का इस्तेमाल जरूर करे।

इमेज ऑप्टिमाइजेशन

जब आप पोस्ट लिखेंगे तो उस पोस्ट के अनुसार कोई न कोई इमेज तो पोस्ट में डालेंगे ही न ? तो पोस्ट में जब आप इमेज डालेंगे तो उसको ऐसे नहीं छोड़िएगा बल्कि उस इमेज को भी SEO ऑप्टिमाइज़ जरूर करियेगा लेकिन सवाल ये की फिर Image Optimisation होता कैसे है ?

इसके लिए जब भी आप ब्लॉग पोस्ट लिखे तो उसमे जब भी इमेज add करे तो साथ में alt टैग में भी कीवर्ड से रिलेटेड टर्म जरूर मेंशन करे जिससे आपका इमेज इमेज सर्च रिजल्ट में दिखने लगेगा।

Interanal Linking

दोस्तों , आप गौर किये होंगे की मेरे ब्लॉग पर जो भी पोस्ट होता है उसमे इंटरनल लिंकिंग बहुत ज्यादा होता है और ज्यादा नहीं तो कम से कम 1 इंटरनल लिंक जरूर होगा।

Internal Link का मतलब होता है अपने ही वेबसाइट या ब्लॉग के दूसरे पेज का लिंक current पेज में डालना जैसे की मई अपने ब्लॉग का एक आर्टिकल का लिंक निचे डालता हूँ example के लिए

Internal Linking – SEO क्या होता है और कैसे करे?

Website Speed Performance

अगर आपके वेबसाइट का स्पीड slow है तो इसका असर आपके वेबसाइट के SEO पर भी पड़ेगा।

SEO से हमें क्या फायदा मिलता है ? यही न की अगर वेबसाइट का SEO अच्छा रहेगा तो लोग गूगल जैसे सर्च इंजन से आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर आएगा, है न ? लेकिन क्या आपको पता है की गूगल अब वेबसाइट के पेज स्पीड से भी रैंकिंग में असर डालता है ?

ये एकदम सच है इसलिए जितनी जल्दी हो सके अपने वेबसाइट का स्पीड improve करे और वेबसाइट का स्पीड ऑप्टिमाइजेशन बहुत जरूरी है।

वैसे आपको पता है मेरे इस ब्लॉग का स्पीड में स्कोर कितना है ? आप सोचते होंगे की ज्यादा से ज्यादा कितना होगा 80 या 90 लेकिन मेरे ब्लॉग का स्पीड 100/100 है मतलब पुरे 100 में से 100 रैंक है मतलब मेरा ब्लॉग बहुत फ़ास्ट है और इससे मुझे अपने वेबसाइट का रैंक गूगल में करने में आसानी होता है।

बैकलिंक जरूर बनाये

बैकलिंक का मतलब होता है किसी दूसरे के वेबसाइट पर आपके वेबसाइट का लिंक है तो ऐसे लिंक को बैक लिंक कहते है और आपके वेबसाइट के SEO के लिए ये जरूरी हो जाता है क्योकि गूगल अपने SEO रैंकिंग फैक्टर में इसका इम्पोर्टेंस जरूर देता है।

ज्यादा से ज्यादा बैकलिंक जिस वेबसाइट को है मतलब वो वेबसाइट उतना ज्यादा पॉपुलर कहलाता है और गूगल से समझता है की ऐसे वेबसाइट को लोग जयदा ट्रस्ट करते है इसलिए जिस वेबसाइट का बैकलिंक ज्यादा होता है उसका पोस्ट या पेज गूगल में higher पोजीशन पर रैंक करता है।

वैसे मैंने SEO से रिलेटेड वीडियो बनाया है जिसको देख के आप बहुत कुछ समझ सकते है इसलिए इसे जरूर देखे।

क्या मै खुद से SEO कर सकता हूँ ?

हाँ , आप खुद से अपने ब्लॉग या वेबसाइट का SEO कर सकते है

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे हासिल किया जाता है ?

उसके लिए आप ऊपर बताये गए टिप्स को ध्यान में रख कर पोस्ट लिखे तो आपके ब्लॉग पोस्ट का SEO हो जायेगा।

इसको शेयर जरुर करे और दुसरो को मदद करे
Ajay Kumar

He is a web developer, social media influencer and core programmer who love to write code, apart from this he loves to write tech article and share via social media. Right Now I Am A YouTuber And Investor In Share Market And Mutual Funds

Leave a Reply

Your email address will not be published.