Server Down क्यों होता है पूरी जानकारी हिंदी में

अगर आप Server Down Meaning In Hindi जानना चाहते है और ये समझना चाहते है की फेसबुक, WhatsApp या इंस्टाग्राम का सर्वर डाउन क्यों होता है तो ये पूरी जानकारी इसी पोस्ट में आपको मिलेगा, आप इस पोस्ट में ये सब समझेंगे :-

  • सर्वर डाउन का क्या मतलब है
  • सर्वर क्यों डाउन हो जाता है
  • सर्वर डाउन का टाइम कितना होता है
  • अगर सर्वर डाउन रहेगा तो क्या करना चाहिए, इत्यादि
server down meaning in hindi

Server Down Meaning In Hindi ( सर्वर डाउन का क्या मतलब होता है )

जब आप किसी कंपनी का Apps या वेबसाइट के मदद से उस वेबसाइट का Access करना चाहते है लेकिन उस कंपनी का वेबसाइट काम नहीं कर रहा होता है या उसके सर्वर में कोई दिक्कत के कारण जब सर्वर बंद हो जाता है या सर्वर स्लो चलने लगता है तो ऐसे में इस घटना को सर्वर डाउन कहा जाता है।

जैसे की आप जब सुनते है की फेसबुक का सर्वर डाउन है या WhatsApp का सर्वर डाउन है या Instagram का सर्वर डाउन है तो इसका मतलब ये होता है की फेसबुक, Instagram या WhatsApp का सर्वर जहाँ होगा उस सर्वर में किसी bug ये किसी टेक्निकल फाल्ट के कारन वो सर्वर काम करना बंद कर दिया है या स्लो चलने लगा है इसलिए इंटरनेट यूजर access नहीं कर पा रहा है।

सर्वर क्यों डाउन हो जाता है ?

दोस्तों , सर्वर एक हार्डवेयर है होता है और उसमे सॉफ्टवेयर installed होता है और सर्वर को run होने के लिए 24 घंटे electricity और हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी चाहिए और साथ ही साथ हाई पावर का हार्डवेयर भी अगर इन चीजों में से कोई एक चीज में एकाएक दिक्कत आती है तो सर्वर डाउन हो जायेगा।

बड़ी बड़ी कंपनी का सर्वर एक एक बीघे इतना जमीन में बनाया जाता है और उसमे कूलिंग के लिए AC लगाया जाता है लेकिन टेक्नोलॉजी का चीज है अगर गलती से बिजली का कनेक्शन 1 सेकंड के लिए भी गया तो उतने देर के लिए सर्वर बंद हो जायेगा।

अगर इंटरनेट का स्पीड स्लो हो जायेगा तो सर्वर का दुनिया से कनेक्शन भी स्लो हो जायेगा।

अगर हार्डवेयर में जो सर्वर वाला सॉफ्टवेयर installed होता है अगर वो सॉफ्टवेयर में कोई बग आ जायेगा तो भी सर्वर या तो बंद हो जायेगा या स्लो हो जायेगा, ये सब मुख्य कारण है जिसके कारन सर्वर डाउन हो जाता है।

सर्वर डाउन का टाइम कितना होता है ?

अगर किसी वेबसाइट या सोशल मीडिया का सर्वर डाउन है तो वो कितने देर में ठीक हो जायेगा ? तो दोस्तों , इसका जबाब कोई फिक्स टाइम नहीं होता है क्योकि ये काम इंजीनियर का होता है की पहले पता करे की सर्वर क्यों डाउन हुआ है और जो कारण निकल दिक्कत हो फिक्स करना होगा।

आपने ऊपर में सब कुछ समझ लिया लेकिन क्या आपने ये समझा की आखिर ये सर्वर क्या होता है ? अगर नहीं जानते है तो देखें की सर्वर क्या होता है

Server Down Meaning In Hindi

इसका मतलब की कंपनी का सर्वर जहाँ भी है उसमे कोई दिक्कत आ गयी और वो सही से काम नहीं कर रहा है।

सर्वर डाउन कितने देर तक होता है

जब सर्वर डाउन होता है तो कोई न कोई टेक्निकल कारण से ऐसे में जब तक उस कारण का पता लगा के उसको फिक्स नहीं किया जायेगा तब तक डाउन ही रहेगा

फेसबुक का सर्वर डाउन क्यों हुआ ?

जब फेसबुक एक सर्वर डाउन होता है इसका मतलब ये की फेसबुक जा जहाँ डेटासेंटर होगा उसमे कोई दिक्कत आ गयी है

WhatsApp का सर्वर डाउन क्यों होता है

जब WhatsApp का डाटा सेंटर जहाँ सब डाटा स्टोर होता है उसमे कोई दिक्कत आती है तो WhatsApp का सर्वर डाउन हो जाता है

जब सर्वर डाउन हो जाये तो मुझे क्या करना चाहिए ?

ये आपके हाथ में नहीं है इसलिए आप कुछ नहीं कर सकते है इसलिए कुछ देर बाद फिर से वेबसाइट या Apps को खोले अगर सर्वर फिर से चालु हो गया होगा तो आप access कर पाएंगे नहीं तो घर के दूसरा काम करे।

बैंक का सर्वर fail क्यों होता है ?

बैंक जा डाटा सेंटर या मैं कंप्यूटर का स्टोरिंग सिस्टम जहाँ भी होगा उसमे जब बिजली, इंटरनेट कनेक्टिविटी या बग जैसा कोई दिक्कत आता है तो बैंक का भी सर्वर fail हो जाता है।

इसको शेयर जरुर करे और दुसरो को मदद करे

More from this stream

Recomended