ITR नहीं भरा तो क्या होगा ? Income Tax Return Filing

कुछ दिन पहले दिल्ली में एक महिला को 6 महीने की जेल की सजा इसलिए हुयी है क्योकि उसने ITR नहीं भरा है और इसके साथ साथ जुर्माना भी लगा है लेकिन आपके एरिया में बहुत ऐसे लोग होंगे जो ITR नहीं भरते होंगे ऐसे में आप जरूर सोचते होंगे की ITR फाइल जो लोग नहीं करते है उन्हें क्या होगा ? तो चलिए समझते है।

itr nahi bhara to kya hoga

ITR meaning क्या होता है ?

लोग ITR फाइल करने का मतलब टेंशन में आकर ये सोचते है की ITR फाइल करने का मतलब टैक्स भरना है जबकि ऐसा कुछ नहीं है , मेरे जान पहचान के तो बहुत लोग है जो हर साल ITR फाइल करते है लेकिन टैक्स एक रुपया भी नहीं देते है।

ITR का मतलब सिर्फ इतना है की आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को आप उसके पोर्टल पर जाकर वह पर आप अपने इनकम और उसके सोर्स के बारे में जानकारी देते है जैसे की आपने पुरे साल में कितना पैसा कमाया और किस किस जगह से वो पैसा आया फिर जब आप जानकारी देंगे तो उसी के अनुसार decide होगा की टैक्स देना है या नहीं देना है।

ITR Nahi Bhara To Kya Hoga?

मेरे जान पहचान में एक ऐसा आदमी है जो आजतक ITR नहीं भरा है और फिर भी उसे कोई सजा नहीं होता है वहीँ पर कुछ दिन पहले न्यूज़ में आया की एक दिल्ली की महिला को 6 Month की Jail की सजा ITR फाइल नहीं करने के कारण हुयी है तो फिर सोचते होंगे की एक ही कानून के कारण दो लोगो के साथ अलग अलग behave क्यों हो रहा है।

इतना ही नहीं आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा की आपको ITR file करना चाहिए या नहीं ? अगर आप अभी ITR नहीं भरते है तो क्या आपको भी जेल या जुर्माना होगा ?

किस कंडीशन में ITR फाइल करना जरूरी होता है और किस कंडीशन में ITR file नहीं भी करेंगे तो कोई दिक्कत नहीं होगा ये समझ जायेंगे तो फिर आपको कोई दिक्कत नहीं होगा।

ITR Kisko Bharna Chahiye or ITR Kisko Bharna Jaruri Hai

इनकम टैक्स रिटर्न किसको भरना चाहिए या किसको भरना जरूरी है ? इसका जबाब आपको इनकम टैक्स स्लैब में मिलेगा इसलिए पहले आपको पता लगाना होगा की इस साल का स्लैब क्या क्या है।

इनकम स्लैब का मतलब ये है की आपका इनकम कितने से कितने रुपया के बीच में है और इसी स्लैब के अनुसार इनकम टैक्स डिपार्टमेंट हर साल इनकम टैक्स स्लैब का लिस्ट जारी करता है।

और फिर उस स्लैब में एक ऐसा इनकम का केटेगरी होता है जिसमे टैक्स Nil होता है जैसे की Old Regime के अनुसार 2.5 Lakh तक इनकम है तो इनकम टैक्स जीरो लगता है मतलब कोई टैक्स नहीं वहीँ पर New Regime के अनुसार 3 लाख तक का इनकम पर कोई टैक्स नहीं लगता है।

इसका मतलब ये हुआ की अगर आपका इनकम 3 लाख से ऊपर है तो आपको उसके ऊपर जितने रुपया है उसपर इनकम स्लैब के अनुसार टैक्स देना होगा।

लेकिन सोचिये की आपका इनकम 6 लाख है तो मतलब 3 लाख से ज्यादा है ऐसे में नियम के अनुसार अब आपको टैक्स भरना होगा।

अब सवाल ये है की टैक्स कैसे भरते है ? तो उसका जबाब है की जब आप इनकम टैक्स के वेबसाइट पर ITR फाइल करते है उसी समय इनकम के अनुसार टैक्स भरना होता है।

itr kisko bharna chahiye

मतलब साफ़ है की अगर आपका इनकम उस स्लैब में आता है जिसमे टैक्स भरना है तो आपको हर हाल में ITR भरना होगा और अगर आपका इनकम साल में 3 लाख से ज्यादा है तो ITR जरूर भरे और अगर नहीं भरे तो फिर जेल और जुर्माना के लिए तैयार रहे।

ITR कब नहीं भरना होता है ?

अगर आपका इनकम साल में 3 लाख तक है तो ऐसे में अगर आप ITR नहीं भी भरते है तो भी कोई दिक्कत नहीं है ऐसे में वो लोग जिनका इनकम Low है तो ये सब न्यूज़ सुनके के ITR नहीं भरने पर जुर्माना या जेल होता है इस तरह के न्यूज़ से टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।

इसको शेयर जरुर करे और दुसरो को मदद करे
Ajay Kumar

He is a web developer, social media influencer and core programmer who love to write code, apart from this he loves to write tech article and share via social media. Right Now I Am A YouTuber And Investor In Share Market And Mutual Funds