ITR Kya Hai? इसके फ़ायदे और कितना भरना होगा पूरी जानकारी

Today Post Topic – ITR Kya Hai And ITR Ke Fayde मेरा एक करीबी ने मुझसे बोला की यार ITR इसलिए नही भरता हूँ क्योंकि सरकार को TAX नही देना चाहता क्योंकि इतना ज़्यादा नही कमाता हूँ तो मैंने उससे बोला की ITR filing का मतलब ये नही है की TAX हर हाल में देना ही है, तो उसने बोला की ITR के बारे में पूरी जानकारी दे दो और मैंने उसे बताया और आज इस पोस्ट में आप भी इसके बारे में समझेंगे।

ITR Ka Full Form Kya Hai?

ITR का Full Form, Income Tax Return होता है।

itr kya hai

ITR Kya Hai?

आपको ITR का full form के बारे में पता तो चल ही गया होगा अब समझेंगे की ITR का मतलब क्या होता है

ITR एक form होता है जिसमें आप हर एक चीज़ के बारे में जैसे की आपका income source क्या है और उस आपने पूरे साल में कितना पैसा कमाया और कितना पैसा कहाँ खर्च किया इस चीज़ का पूरा ब्योरा जब आप अपने देश के Income Tax डिपार्टमेंट को देते है तो उसे ITR (Income Tax Return) कहते है।

अगर एक example ले तो मैं खुद का example से आपको समझाने की कोशिश करता हूँ, मैं बहुत सारे तरीक़े से पैसे कमाता हूँ जैसे कि मेरा खुद का सैलरी भी है इसके अलावा मेरा अपना ऑनलाइन business भी है फिर मैंने बहुत सारे पैसे स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट किया हूँ जिसका dividend बैंक में आता है उसपर से सेविंग अकाउंट में जो पैसे है उसका ब्याज भी मिलता है।

ये ऊपर जो मैंने अपने income के सोर्स के बारे में बताया हूँ तो सब मिला के पूरे साल में 15 से 20 लाख रुपया income होता है और फिर business है तो उसमें खर्च भी है इसलिए ये सबका details अपना सरकार को तो चाहिए ही क्योंकि details नही देंगे तो फिर सरकार को कैसे पता चलेगा कि किधर से कितना कमाता हूँ?

अब इसी चीज़ का ब्योरा देना होता है तो सब लोग ITR file करके करते है।

ITR कितना भरना होता है?

दोस्तों, ये ज़रूरी नही है की अगर आप ITR भर रहे है तो इसका मतलब आपको टैक्स देना है बल्कि आप टैक्स तभी देंगे जब income tax slab में आपका income आएगा, मतलब ये कि एक पूरे साल में अगर आप 2,50,000₹ से ज़्यादा कमाते है तो ही आपको टैक्स देना है।

वैसे किसको कितना टैक्स देना है ये बात उस साल के बजट से ही पता चलता है इसलिए जब आप ITR फ़ाइल करेंगे उससे पहले आपको ये भी देखना है की आपका income किस टैक्स slab में आता है।

Income Tax Slab For New Tax Regime FY 2020-21

Income Tax SlabTax Rate
₹0 to ₹2.5 लाख NIL
2.5 Lakh to 3 Lakh5%
3 Lakh to 5 lakh5% Rebate Under Sec.87 is Available
5 Lakh to 7.5 Lakh10%
7.5 Lakh to 10 lakh15%
10 lakh to 12.5 Lakh20%
12.5 Lakh to 15 Lakh25%
>15 lakh 30%

ITR के फ़ायदे

  • अगर कभी होम लोन लेने की ज़रूरत होगी तो तुरंत मिलेगा
  • कभी किसी काम के लिए White Money दिखाने की ज़रूरत होगी तो दिक़्क़त नही होगी
  • अगर कोई आपके पीछे पड़ेगा और Income Tax Department को इंफ़ोर्म करेगा भी तो आपको कोई दिक़्क़त नही होगी
  • और अगर खुद को इस देश का देशभक्त कहते है और राष्ट्र को सबसे ऊपर समझते है तो ईमानदारी से टैक्स ज़रूर भरना चाहिए

TAX कैसे बचाए?

अगर आप चाहते है कि आपको ज़्यादा टैक्स नही देना पड़े तो ऐसे में आपके लिए सबसे अच्छा यही होगा की आप 80C का पूरा फ़ायदा ज़रूर ले जैसे कि अगर आप किसी बैंक से होम लोन लिए या आपके पास LIC है तो ऐसे में इसका फ़ायदा उठा सकते है। यह तक की अब तो आप Equity Linked Saving Scheme वाले तरीक़े से भी टैक्स बचा सकते है ।

अब तो आप समझ ही चुके होंगे की ITR Kya Hai and ITR Ke Fayde Kya Kya Hai.

इसको शेयर जरुर करे और दुसरो को मदद करे
Ajay Kumar

He is a web developer, social media influencer and core programmer who love to write code, apart from this he loves to write tech article and share via social media. Right Now I Am A YouTuber And Investor In Share Market And Mutual Funds

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *