IFSC Code kya hai aur kaise pata kare हिंदी में जानिए

एक समय था जब कोई भी पैसा एक एक बैंक खाता से दुसरे खाता में भेजने के लिए बहुत पापड़ बेलने पड़ते थे और एक आज है की तुरंत पैसा transfer हो जाता है लेकिन अगर आज के समय आपको किसी के बैंक account में पैसा भेजना है तो आपको उसके बैंक का  IFSC कोड जरुर मालूम होना चाहिए वरना आप पैसा नही भेज पाएंगे इसलिए आज इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की ये IFSC कोड क्या होता है |

IFSC  ka Full form होता है Indian Finance System Code

अब नाम से पता चल रहा है की अपने इंडिया में पैसा एक जगह से दुसरे जगह भेजने के लिए एक system बनाया गया है और उसी system में जहाँ पर एक कोड की जरूरत होती है वो है IFSC.

IFSC कोड इस इंडिया में जितने बैंक है सभी के पास है और बिना इस कोड के आप पैसा किसी भी हालत में नही भेज सकते है तो आप सोंचियेगा की ऐसा क्यों ?

तो एक example लेते है की बिना PIN कोड के क्या पोस्ट ऑफिस से letter भेज सकते है ? उसी तरह RBI ने सभी बैंक का अपना एक अलग पहचान बना दिया है और उसी पहचान से बैंक को पहचाना जाता है और वो है IFSC.

ये कोड एक तरह से बैंक की पहचान हुयी और आप खुद सोचिये की हो सकता है आपका account SBI में होगा और आपको पैसा किसी के PNB बैंक में भेजना है तो कैसे core banking system पैसा transfer करेगा ? इसलिए जैसे ही transfer के time IFSC कोड डाला जायेगा तो भेजने वाला banking system जान जायेगा की पैसा किस बैंक में भेजा जा रहा है और फिर उस बैंक के ब्रांच में जिस आदमी को पैसा भेजा जायेगा उसको आसानी से पैसा मिल जायेगा |

ये भी जाने :

पैसा भेजने के लिए क्या क्या जरूरत पड़ती है ?

अगर आप किसी दुसरे के खाते में पैसा भेजना चाहते है तो उसके लिए आपको ये सब चीज की जरूरत पड़ेगी –

  • बैंक account नंबर
  • account holder का नाम
  • बैंक का नाम
  • बैंक का IFSC कोड

तो अब आपके दिमाग में चलता होगा की बैंक का IFSC कोड कैसे पता करे ?

इसके लिए आप अपने passbook को देख सकते है उसमे आपके बैंक के ब्रांच का IFSC कोड लिखा होगा

ifsc code kya hai

या आप online भी चेक कर सकते है की आपके ब्रांच का कोड क्या है और इसके लिए आप google का सहारा ले सकते है |

अब तो आप जान गये की IFSC code kya hai aur kaise pata kare