2022 में ब्लॉग बनाने में कितना खर्च आएगा ? Very Cheap (Sasta)

अगर आप 2022 ब्लॉग बनाना चाहते है तो इसके लिए कितना खर्च आएगा जिससे की एक प्रोफेशनल ब्लॉग बनाया जा सके ? इसलिए आईये समझते है इसके बारे में। Topic of this post (2022 में ब्लॉग बनाने में कितना खर्च आएगा)

ब्लॉग्गिंग पॉपुलर क्यों हो रहा है ?

एक बात मैंने नोटिस किया है की 2021 में ब्लॉगर की संख्या एकाएक बहुत बढ़ा है और इसका एक कारण ये है की लोग अब ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सीख भी रहे है और देश में lockdown जैसे नौबत आ गयी थी इसलिए लोग चाहते है की घर बैठे ही पैसे कमा ले

जब इंटरनेट पर सर्च करते है की घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तो बहुत सारे तरीको में ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने का तरीका भी लोग जब देखते है तो , फिर सर्च करते है की आखिर ब्लॉग्गिंग में ब्लॉग बना कर पैसे कैसे कमाए , मैंने भी एक पोस्ट लिखा है की अगर आप ब्लॉग बना कर पैसे कमाना चाहते है तो कैसे कमा सकते है।

यह भी पढ़े – ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (Only In 7 Days)

जब आपको पता चलता है की अरे वाह ये तो बहुत ही अच्छा तरीका है जिससे की ब्लॉग बना कर पैसे कमाया जा सकता है तो आप सोचते है की ये सब करने में आखिर खर्च कितना आएगा ? तो चलिए अब पॉइंट by पॉइंट ये समझेंगे की खर्च कितना आएगा।

2022 में ब्लॉग बनाने में कितना खर्च आएगा

इसके लिए पहले ये तो पता होना चाहिए की आखिर खर्च जो होगा वो किस काम के लिए होगा ? मतलब की किस चीज के पैसे paid करना होगा और उसकी जरूरत क्यों होगी, हैं न ?

असल में आपको एक प्रोफेशनल ब्लॉग बनाने के लिए एक 3 चीजों की जरूरत होगी –

  • एक डोमेन नाम जैसे की www.techaj.com है वैसे ही एक डोमेन नाम
  • दूसरा , वेब होस्टिंग मतलब एक सर्वर जो रेंट पे लेना होगा
  • और तीसरा , ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म

आईये अब सबके बारे में समझते है की क्यों जरूरत होगी और उसके लिए कितना पैसा खर्च करने की जरूरत है।

Domain Name For Blog

Domain Name जैसे की मेरा ही ब्लॉग है www.techaj.com तो ये एक डोमेन है जिसको लोग ब्राउज़र में टाइप करते है तो मेरे वेबसाइट तक पहुंचते है और फिर मेरे ही वेबसाइट पर अलग अलग पेज पर विजिट भी करते है , यह एक तरह का इंटरनेट का एड्रेस होता है जिससे किसी भी वेबसाइट को एक्सेस किया जा सकता है।

domain name for blog

और डोमेन नाम फ्री में नहीं मिलता है इसके लिए पैसे देने पड़ते है और अलग अलग डोमेन एक्सटेंशन के लिए अलग अलग पैसा पे करना पड़ता है जैसे की अगर आप .com लेंगे तो 800 से 900 रुपया में हो जायेगा

ये डोमेन नाम जो 800 या 900 में मिलेगा ये पुरे 1 साल के लिए मिलेगा मतलब की सिर्फ एक बार 900 पे करने के बाद 1 साल के लिए टेंशन फ्री रहिएगा।

ब्लॉग के लिए वेब होस्टिंग

अब आप कहेंगे की ये वेब होस्टिंग की जरूरत ब्लॉग बनाने में क्यों किया जाता है तो इसका जबाब है की आप जो भी फाइल इंटरनेट पर रखेंगे वो कहाँ रखेंगे ? कोई तो जगह होना चाहिए जहाँ पर अपने ब्लॉग के सारे फाइल्स को रखेंगे ?

अब आप कहेंगे की फाइल रखने के लिए तो गूगल ड्राइव या ड्रॉपबॉक्स में भी तो रख सकते है या ईमेल पर भी तो स्पेस होता है लेकिन वो चीज अलग है और ये चीज अलग , यहाँ फाइल मतलब आप एक वेबसाइट बनाने के लिए जो फाइल की जरूरत होती है उसकी भी बात होती है जैसे html फाइल्स css और php फिर सर्वर की जरूरत होती है जो php को समझ सके।

ये सब काम एक वेब होस्टिंग वाला सर्वर ही कर सकता है जिसमे सभी सॉफ्टवेयर होते है और अगर आप ये खुद से करने चलेंगे तो बहुत खर्च होगा , ये वही बात हो जाएगी की 1 पैसे की मुर्गी 5 पैसे का मसाला वाली बात।

इसलिए हम लोग जो ब्लॉगर है वो अपने ब्लॉग के लिए कोई अच्छा और सस्ता सा वेब होस्टिंग ले लेते है और उसका खर्च भी ज्यादा नहीं आता है।

मै अपने ब्लॉग के लिए hostinger वेब होस्टिंग इस्तेमाल करता हूँ ऐसे में आप भी इस्तेमाल कर सकते है और शुरुआत में सस्ता वाला होस्टिंग से भी काम चल जायेगा , जैसे की अगर आप 100 से 200 रुपया monthly मतलब बहुत से बहुत 2500 रुपया एक साल का होगा इससे भी काम चल जायेगा।

Best Blogging Platform For Blog

जब आप डोमेन नाम और वेब होस्टिंग ले लेंगे तो उसके बाद जरूरत होती है एक बढ़िया सा रेडीमेड CMS की और ब्लॉग्गिंग के लिए सबसे बढ़िया प्लेटफार्म WordPress है जो की फ्री में सभी वेब होस्टिंग कंपनी आपको देंगे जिसको सिर्फ 1 क्लिक इंस्टालेशन के द्वारा 5 मिनट में एक ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है।

2022 में ब्लॉग बनाने में कितना खर्च आएगा

तो अब मैंने जो बताया उसके अनुसार domain और web hosting दोनों मिलाकर ज्यादा से ज्यादा पुरे एक साल के लिए 3000 रुपया खर्च होगा , लेकिन अगर आप एक बार 3000 रुपया इन्वेस्ट कर दिए और आपका ब्लॉग 6 महीने जाते जाते इतना पॉपुलर हो जायेगा की आप हर महीने 20K से 30K रुपया कमा कर देने लगेगा।

इसको शेयर जरुर करे और दुसरो को मदद करे

More from this stream

Recomended