Pension के बारे में पूरी जानकारी | Importance of Pension Scheme

चाहे आप जिस भी उम्र में हो लेकिन आपको पेंशन स्कीम के बारे जानकारी जरूरी लेनी चाहिए क्योकि यही एक ऐसा चीज है जो आपके उस समय काम आएगा जब कोई साथ नहीं देगा।

आप सोचेंगे की जब मेरे पास इतने जमीन जायदाद है ही तो पेंशन के बारे क्यों टेंशन लेना लेकिन चाहे आपके पास करोड़ो का जमीन हो या कितना भी बैंक बैलेंस लेकिन बाद में पछतायेंगे की यार ये चीज पहले किसी ने क्यों नहीं समझाया था।

What Is Pension?

pension kya hai atal pension yojna

Pension क्या होता है ? सीधी सी बात है जब आपकी उम्र 60 साल हो जाएगी उसके बाद हर महीने कुछ फिक्स अमाउंट आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट होगा जिसका इस्तेमाल करके आप अपने जीवन में जो बेसिक जरूरत होगा उसको पूरा कर सकते है।

अगर सिंपल में कहा जाये तो पेंशन आपके बुढ़ापें का इनकम है जो बिना काम किये आपके 60 साल से लेकर जब तक जिन्दा है तब तक मिलेगा।

Why Pension is most important for you? पेंशन आपके लिए बहुत जरूरी क्यों है ?

यही बात तो main बात है की आखिर पेंशन स्कीम इतना इम्पोर्टेन्ट कैसे है जिसको चालू करना आपके लिए बहुत जरूरी है ?

तो अब आते है main पॉइंट पर , आज आप यंग है जवान है तो आप पैसा कमाएंगे ? सही बोल रहा हूँ न ?

खूब पैसा आप कमा रहे है तो खर्च भी करेंगे ? ओके चलिए इसके बाद कुछ अर्जित करे इसके लिए इन्वेस्ट भी करेंगे ? कहाँ इन्वेस्ट करेंगे ?

तो आप बीघा के बीघा जमीन खरीदेंगे ? इसके बाद ?

इसके बाद कही किसी मार्केट में जमीं खरीद कर उसपर बिल्डिंग बना देंगे जिससे आपको रेंट आएगा भविष्य में , इसके बाद ? इसके बाद शायद आप बैंक में पैसा जमा करेंगे या हो सकता है की स्टॉक में इन्वेस्ट कर देंगे, हो गया ? या हो सकता है एक दो जगह और इन्वेस्ट कर देंगे इतना ही न ?

अब चलिए उधर , अब आपके बाल बच्चे बड़े हो चुके है और आपकी उम्र भी ज्यादा हो चूका है इसके बाद अपने बेटे की शादी करेंगे ? ओके जैसे ही शादी करेंगे तो कुछ दिनों बाद जब आपकी उम्र 60 से ज्यादा होगा तो ऐसे में या तो आप नौकरी से रिटायर हो चुके होंगे या बिज़नेस को अपने बच्चे को सौंप चुके होंगे।

अब इसके बाद असली खेल शुरू होता है , वो जो जमीन जायदाद आपने अर्जित किया था उसको आपके बच्चें जन्म से ही उसपर अपना पूरा अधिकार समझ चुके होंगे , उनके mindset ऐसा हो चूका होगा की आपने जो भी अर्जित किया है एक बाप अपने बच्चें के लिए उतना तो करता ही है तो आपने कोई खास क्या किया है।

Read Also : ज़मीन का केवाला तस्तावेज कैसे निकाले

अगर आप उस जमीन को अपने बच्चे को नहीं देंगे तो आपके बेटे और बहु दोनों मिल के घर के माहौल खराब करेंगे फिर जो आपका सेविंग बैंक में होगा वो भी आज के डिजिटल जमाना में पता चल जायेगा।

वो घर के माहौल को ऐसा बना देंगे की आपने जो बैंक बैलेंस बनाया है सेविंग किया है उस सेविंग को निकालना होगा और अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो ऐसा व्यव्हार करेंगे और सामाजिक स्तर पर वो खुद को पीड़ित बता कर कहेगा की बाप बैंक में पैसा रखा ही है तो मै क्यों कुछ करू , मतलब थक हार के आपका पैसा वहां से भी निकल जायेगा।

और जैसे ही आपके पास से पैसे का पावर गया तो आपकी बात कोई नहीं सुनेगा और एक एक रुपया के लिए आपको अपने बच्चे पर depend होना होगा और वो ऐसे behave करेगा जैसे आप भीख मांग रहे है।

लेकिन वही जमीन और पैसा एक बार में नहीं होकर आपके बैंक में हर महीने आये और वो तभी तक आएगा जब तक आप जिन्दा रहेंगे तो आपके उस मंथली पैसे आने के लालच में आपकी बहु भी सेवा इसलिए करेगी ताकि जब अगले महीने पैसा आएगा तो उसमे से उसको भी कुछ मिलेगा।

या अगर सेवा नहीं करेंगे तो बुड्ढा को तो हर महीने पैसा आएगा ही तो फिर किसी दूसरे को रख के काम करवा लेगा। अब जरा सोचिये , दोनों कंडीशन में पैसा आपका ही अर्जित है लेकिन पहले वाले में आपका सब पैसा आपके पावर से दूर चला जाता है और नहीं जाने देते है तो घर में बवाल मचेगा।

दूसरे कंडीशन में आपकी सेवा खूब होगा क्योकि वही पैसा का एक बार में नहीं मिलके पार्ट में आपके हर महीने बैंक में आ रहा है तो कोई चाह कर भी एक बार में वो सब पैसा नहीं निकाल सकता।

ये जो बात मैंने आपको बताया है वो अपने आसपास होते देखा हूँ इसलिए अपने अनुभव से बता रहा हूँ।

Pension ke bare mein bataiye

nps pension

पेंशन स्कीम सिर्फ सरकारी नौकरी वाले को ही नहीं मिलता है। अगर आप सोच रहे है की पेंशन तो सरकारी नौकरी करने वाले को ही मिलता है तो आप गलत सोच रहे है , पेंशन सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट नौकरी हो या कोई भी नौकरी नहीं करते है उसको भी मिलता है और उसके अलावा अगर आप किसान है तो आपको भी पेंशन मिलेगा।

देखिये बात ये है आप NPS का नाम तो सुने ही होंगे जिसको लेकर सरकारी नौकरी वाले लोग सरकार को गाली देते रहते है लेकिन उसी NPS के कारण देश के सभी लोगो को चाहे वो नौकरी में रहे या न रहे सबको पेंशन मिलेगा।

ये जो NPS होता हो उसमे सरकारी नौकरी करने वाले के सैलरी में से कुछ पैसा कटेगा और पेंशन स्कीम में जमा होगा फिर जब 60 साल पर जब रिटायर होगा तो उसके बाद उस जमा हुआ पैसा में से ही पेंशन मिलेगा।

अब उसी तरह अगर आप प्राइवेट नौकरी कर रहे है या कोई भी नौकरी नहीं कर रहे है लेकिन किसी तरह से पैसे कमा रहे है तो आप उस कमाए हुए पैसे में से हर महीने आप भी NPS में कुछ जमा करेंगे तो जैसे नौकरी वाले को 60 के बाद पेंशन मिलेगा उसी तरह आपको भी 60 साल के बाद हर महीने आपके बैंक में पैसा आएगा।

पेंशन स्कीम से क्या फायदा होता है ?

फायदा तो मैंने आपको बता ही दिया की अगर आप NPS में पेंशन फण्ड में पैसा जमा करेंगे तो 60 साल के बाद आपके जितने जमीन ज्यादाद हो या बैंक में रखा पैसा आपका बच्चा ले भी लेता है तो हर महीने आपको पेंशन मिलता रहेगा।

किसान के लिए तो और भी सस्ता पेंशन स्कीम है जिसमे कुछ हिस्सा किसान जमा करता है और कुछ हिस्सा सरकार खुद उसके NPS में जमा करती है इस तरह किसान कम पैसा जमा करके भी ज्यादा पेंशन ले सकता है.

List of Pension Scheme

वैसे तो बहुत सारे पेंशन स्कीम है लेकिन कुछ पॉपुलर पेंशन स्कीम का नाम जरूर सुने होंगे जैसे की :-

  • Atal Pension Scheme
  • National Pension Scheme
  • LIC Pension Scheme
  • Old Age pension scheme State waise
  • Virdha pension
  • Viklang Pension Scheme.
  • SBI Pension Scheme
  • NPS means National Pension System etc.
इसको शेयर जरुर करे और दुसरो को मदद करे

More from this stream

Recomended