लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना चाहिए ? पूरी जानकारी Loan Kaise le

अगर आपको बैंक या NBFC से लोन चाहिए तो पहले ये जान लीजिये की Loan Ke Liye CIBIL Score Kitna Hona Chahiye? क्योकि अगर सिबिल गड़बड़ होगी तो कोई लोन नहीं देने वाला है।

Loan Ke Liye CIBIL Score Kitna Hona Chahiye

सब बैंक जब प्रचार करती है तो उसमे लिखती है की बिना पेपरवर्क के आसानी से आईये और लोन ले जाईये और जब जरूरतमंद लोन लेने जाता है तो इतने सवालों का जबाब देना होता है की वो परेशान हो जाता है इसलिए अगर आप भी लोन लेने के लिए जा रहे है तो पहले जान लीजिये की आखिर सिबिल स्कोर का क्या चक्कर है।

आज के इस पोस्ट में आप जानेंगे की :-

  • लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर कितना चाहिए
  • सिबिल खराब होने पर क्या करना चाहिए
  • सिबिल स्कोर कब अपडेट होता है
  • सिबिल खराब होने पर कौन सी बैंक लोन देती है
  • सिबिल से नाम कैसे हाटए
  • EMI नहीं चुकाने पर क्या होता है
  • लोन स्टेटमेंट कैसे निकाले
  • गाड़ी की क़िस्त कैसे जाने etc.

Loan Ke Liye CIBIL Score Kitna Hona Chahiye?

पहले तो लोन लेने के लिए कम से कम 750 सिबिल स्कोर होना चाहिए था लेकिन अब अगर आपका सिबिल स्कोर 700 भी है तो भी बैंक या NBFC लोन दे सकती है।

सिबिल खराब होने पर क्या करना चाहिए ?

सबसे पहला सवाल ये की सिबिल स्कोर खराब क्यों होता है तो उसके दो कारण हो सकते है। पहला ये की आपने कोई लोन लिया है उसका EMI समय से नहीं चुकाया या लोन चुकाया ही नहीं है , दूसरा कारण ये की आप किसी के लोन में गारंटर बना है और जो लोन लिया है वो समय से क़िस्त नहीं चूका रहा है।

ऐसे में सवाल ये भी आएगा की सिबिल खराब होने पर क्या करना चाहिए ? तो इसका जबाब है पहले तो कारण खोजिये की क्यों हुआ है ?क्या गारंटर के कारण या आपने खुद कोई लोन लिया है और चुकाया नहीं है ?

अगर गारंटर बनने के कारण है, तो जिसने लोन लिया है उसको कहिए की वो समय से क़िस्त चुकाए नहीं तो आपका ही नुकसान होगा।

दूसरा अगर आपने कोई लोन लिया और समय से नहीं चुकाया तो सिबिल स्कोर खराब होगा ऐसे में सबसे पहले आपको एक काम करना है ये की आप अपने बैंक अकाउंट में पैसा जमा करके कोई FD मतलब Fixed Deposit खोलिये और उस FD का इस्तेमाल करके कोई लोन लीजिये क्योकि Loan against FD बैंक तुरंत देगा और उसको टाइम पर क़िस्त चुकाए जिससे आपका सिबिल स्कोर जो खराब है वो सिबिल स्कोर सही हो जायेगा।

सिबिल स्कोर कब अपडेट होता है ?

अगर आप अपना सिबिल स्कोर चेक करते है तो आप ये भी जानना चाहते होंगे की सिबिल स्कोर कब अपडेट होता है , जैसे की मान लीजिये की आपका सिबिल पहले खराब था लेकिन आपने अब EMI सही समय से चूका रहे है तो आप सोचेंगे की यार अब तो EMI सब दे दिया तो जल्दी से सिबिल अपडेट हो जाये लेकिन सिबिल अपने टाइम से हर महीने अपडेट होता है।

कभी कभी बैंक सिबिल को डाटा नहीं देता है तो सिबिल में आपका लोन का डिटेल्स अपडेट नहीं होता है लेकिन सिबिल अब हर महीने अपडेट होता है।

सिबिल खराब होने पर कौन सी बैंक लोन देती है ? Kharab CIBIL Per Loan

पहली बात जिसका सिबिल खराब होता है तो कोई भी बैंक लोन देना नहीं चाहता है लेकिन अगर आप कोई सिक्योरिटी देते है तो कोई भी सरकारी बैंक आपको लोन दे देगी , ये जो सिक्योरिटी होता है वो आपका जमीन जायदाद हो सकता है।

अगर आप अपने जमीन को मॉर्गेज कर देते है तो सिबिल खराब होने पर भी कोई भी बैंक लोन दे सकती है।

EMI नहीं चुकाने पर क्या होता है ?

अगर आप टाइम पर अपने लोन का EMI मतलब क़िस्त नहीं चुकाते है तो आपका सिबिल स्कोर मतलब की क्रेडिट स्कोर जो है वो खराब हो जायेगा और अगर सिबिल स्कोर खराब हो जायेगा तो फ्यूचर में कोई भी बैंक या NBFC आपको लोन नहीं देगा।

लोन स्टेटमेंट कैसे निकाले ? How To Get Loan Statement

अगर आपको लोन स्टेटमेंट चाहिए तो आप अपने बैंक में जाकर निकल सकते है लेकिन अगर आप स्मार्टफोन रखे हुए है तो आप अपना लोन स्टेटमेंट ऑनलाइन भी निकाल सकते है।

आप चाहे तो आप paisabazaar पर जाकर उसके App में पूरा डिटेल्स मिल जायेगा लेकिन और भी फुल डिटेल्स चाहिए तो इसके लिए जिस बैंक से आप लोन लिए है उसके ऑफिसियल App से login करके आप लोन सेक्शन में जाकर लोन का एक एक डिटेल्स और स्टेटमेंट निकाल सकते है।

गाड़ी की क़िस्त कैसे जाने ? How To Check EMI of Vehicle

अगर आप अपने गाड़ी की क़िस्त जानना है तो आप paisabazaar वाले App में जाकर भी आप देख सकते है की जो गाड़ी लिए है वो कब लिए है कितना प्राइस का लोन है और आपने अभी तक कितने क़िस्त को समय पर चुकाए है या कितना क़िस्त कब कब जमा किये वो सब जान जायेंगे।

अब तो आपको ये जानकारी मिल चूका होगा की लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना चाहिए?

इसको शेयर जरुर करे और दुसरो को मदद करे
Ajay Kumar

He is a web developer, social media influencer and core programmer who love to write code, apart from this he loves to write tech article and share via social media. Right Now I Am A YouTuber And Investor In Share Market And Mutual Funds