Kya PAN Card Jaruri Hai?

अगर आपका उम्र 18 साल हो गया है तो Kya PAN Card Jaruri Hai? अगर आपने 18 का Age होने के बाद भी पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो क्या कोई जुर्माना देना होगा ? इस अभी सवालों के जबाब आपको इस पोस्ट में मिलेगा।

Kya PAN Card Jaruri Hai

PAN Number Kya Hota Hai?

PAN का फुल फॉर्म Permanent Account Number होता है और ये एक इंडिया का यूनिवर्सल नंबर है जिसका इस्तेमाल फाइनेंसियल ट्रांसक्शन को ट्रैक करने के लिए किया जाता है।

जब भी आप बैंक में अकाउंट खोलेंगे तो आपसे पैन नंबर लिंक करने के लिए बोला जायेगा , अगर आप KYC करवाने जायेंगे तो आपसे पैन नंबर का डिटेल्स भरना होगा।

अगर आप 50000 से ऊपर बैंक से कॅश निकालेंगे तो भी पैन का डिटेल्स देना होता है ऐसे में आप सोचेंगे को पैन नंबर को कौन कौन बना सकता है ?

PAN Card Kaun banwa sakta hai?

18 साल से ऊपर के हर नागरिक अपना पैन नंबर बनवा सकता है और इसके लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरीका है जिससे आप पैन बनवा सकते है।

Kya PAN Card Jaruri Hai?

इसका सीधा जबाब ये है की अगर आप 18 साल से ऊपर के है और आप पैसे का लेन देन करते है तो आप पैन कार्ड जरूर बनवा ले नहीं तो ट्रांसक्शन के समय दिक्कत होगी।

अगर पैन कार्ड नहीं बनवाया तो कितना जुर्माना देना होगा ?

अगर आप पैन नंबर नहीं बनवाते है तो क़ानूनी कोई भी जुर्माना नहीं देना होता है लेकिन अगर आप हर साल इतना पैसा कमाते है की उस साल के जो टैक्स स्लैब होता है उससे ज्यादा पैसा आप कमा रहे है तो ऐसे में आपको इनकम टैक्स जरूर भरना होगा और जब आप Income Tax Return (ITR) भरेंगे उसके लिए हर हाल में PAN number बनवाना ही होगा

Read Also : PAN Card Kaise Banaye

बिना पैन कार्ड के आप कोई भी अच्छा से अच्छा ट्रांसक्शन नहीं कर सकते है, मान लीजिये की आप शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करना चाहते है तो भी उसके लिए पैन नंबर देना ही होगा

तो इस तरह से भले ही पैन नंबर नहीं बनवाएंगे तो कोई जुर्माना नहीं है लेकिन अगर आप बहुत पैसा कमाते है और टैक्स नहीं जमा करेंगे तो आपको जुर्माना देना हो सकता है।

मैंने एक बहुत ही पॉपुलर वीडियो बनाया है Income Tax Return को लेकर उसे देखकर पूरी जानकारी जरूर ले और इस पोस्ट को जितने आपके दोस्त लोग है उससे शेयर करे और उनकी भी जानकारी बढ़ाये।

इसको शेयर जरुर करे और दुसरो को मदद करे

More from this stream

Recomended