सरकारी मास्टर (टीचर ) कैसे बने पूरी जानकारी

अगर आपको भी ये जानना है कि Sarkari Master Kaise Bane तो इस पोस्ट को पढ़िए फिर आपको पूरी जानकारी मिलेगी की एक सरकारी मास्टर टीचर बनने के लिए क्या क्या करना पड़ता है ताकि आगर आप भी बनना चाहे तो मास्टर हो सकते है।

दोस्तों, बहुत से लोग आजकल शिक्षक की नौकरी को मज़ाक़ में लेते है क्योंकि अभि जब लोगों को कोई काम धंधा नही चलता है तो अंत में बच्चों को पढ़ाना शुरू कर देते है क्योंकि वो सोचते है की पढ़ाने का काम बहुत आसान हाई जबकि सबसे ज़िम्मेदारी वाला काम होता है किसी बच्चों को पढ़ाना।

एक शिक्षक अगर सही से बच्चों को पढ़ाएगा तो वही बच्चा बड़ा होकर देश का भविष्य होता है ऐसे में जब भी कोई टीचर को रखे तो ये ज़रूर देखे की वो टीचिंग करने की ट्रेनिंग उसको है या नही?

sarkari master kaise bane

Sarkari Master Kaise Bane?

सरकारी मास्टर कैसे बने ये समझने से पहले आपको ये समझना होगा की एक टीचर चाहे वो Private हो या सरकारी हो लेकिन टीचर बनने के लिए कम से कम किस चीज की जरूरत होती है मतलब की कौन सी डिग्री या कोर्स करना होगा?

अगर आप सीनियर बच्चो को पढ़ाना चाहते है तो ऐसे में आपके लिए बी.एड कोर्स करना सही होगा , बी.एड एक बैचलर डिग्री है जिसको करने के लिए काम से काम ग्रेजुएशन होना जरूरी है वैसे अब इंटीग्रेटेड कोर्स आने वाला है जिसमे आप डायरेक्ट इंटरमीडिएट करने के बाद बी.एड में एडमिशन ले सकते है |

अगर आप 1 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते है तो ऐसे में आप सिर्फ डी.एल एड कोर्स भी कर सकते है और आपको डीएलएड कोर्स करने के लिए सिर्फ 12th पास होना जरूरी है.

b.ed course and d.el.ed course full information | sarkari teacher kaise bane

सरकारी टीचर कैसे बने ?

जैसा की आपको बताया हूँ की पहले आपको या तो डी.एल.एड या बी.एड कोर्स करना होगा ताकि आप आगे के एग्जाम में फॉर्म भर सकते है जैसे की बी.एड करने के बाद आप जिस भी स्टेट में है तो उस स्टेट का TET एग्जाम के लिए फॉर्म भर के पास होना होगा या CTET पास होना होगा।

उसके बाद राज्य सरकार या केंद्र सरकार वेकन्सी जब निकालेगी तो उसके बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर counselling होगा फिर उसके बाद ही सरकारी टीचर बन सकते है |

वैसे एक बात आपको बता दूँ की अगर आप सिर्फ बी.एड या डी.एल.एड का कोर्स किये हुए तो आपको किसी TET एग्जाम दिए बिना भी किसी भी प्राइवेट स्कूल में टीचर का काम कर सकते है क्योकि ये कोर्स करने का मतलब है की बच्चो को कैसे पढ़ाया जायेगा इसकी ट्रेनिंग ले चुके है |

इसको शेयर जरुर करे और दुसरो को मदद करे

More from this stream

Recomended